राष्ट्रीय किसान दिवस पर किसानों को किया सम्मानित

कामठी ता.प्र.दी. (23 दिसंबर) प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के शाखा कामठी में राष्ट्रीय किसान दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य सुनाते हुए कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग की सदस्या सेवाकेंद्र संचालिका ब्रह्मा कुमारी प्रेमलता दीदी ने कहा कि जग का अन्नदाता ही नहीं लेकिन देश की अर्थव्यवस्था का आधार कहे जाने वाले किसानों के कर्तव्य के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन मनाया जाता है । किसानों का सम्मान ही देश की शान है। कहा जाता है कि “किसान नहीं तो इंसान नहीं”।

कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रुप में पहुंचे क्षेत्रीय जैविक खेती प्रशिक्षण केंद्र के सीनियर साइंटिस्ट डॉ. वाचस्पति पांडेय ने कहा कि समय की मांग है कि हमें सिर्फ और सिर्फ जैविक खेती ही करना है और साथ में विशेष तौर पर हमें अच्छे संगीत और अच्छे विचारों के प्रयोग कर खेती को और ही अच्छी बना सकते हैं । कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग के सदस्य डॉ. महेन्द्र ठाकुर ने कहा कि प्रकृति को प्रदूषित होने से बचाने का प्रमुख कार्य किसानों को ही करना है क्योंकि खेती के अवशेषों का समुचित उपयोग कर हम धरती मां की सुरक्षा,सुक्ष्म जीवों की सुरक्षा, पर्यावरण की सुरक्षा और मानव जीवन को सुरक्षा प्रदान करने वाले सच्चे देशभक्त और मां भारती के लाल बनने का सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं।
कार्यक्रम में सभी को जैविक यौगिक खेती करने के लिए प्रतिज्ञाए करवाई गई। कार्यक्रम में जैविक यौगिक खेती करने वाले किसानों के अनुभव रखे गए। बडे रूप में यौगिक खेती करने वाले महेन्द्र ठाकुर, कामठी पंचायत समिति के मा. सभापति सेवक उईके, मिताराम सव्वालाखे, दिलीप मुळे, चंद्रशेखर डोनारकर, ईश्वर मदनकर, शंकर देशमुख, राजेन्द्र शेंद्रेे, सुरेन्द्र मलेवार शंकर भाई, जैविक खेती करनेवाले 11 किसानों और कृषि साइंटिस्ट को सन्मानित किया गया।
कार्यक्रम में प्रमुखता से
कामठी तालुका सरपंच संगठन के अध्यक्ष मोरेश्वर कापसे, सरपंच सौ.सुवर्णाताई साबळे, उपसरपंच सौ. आरतीताई कुल्लरकर, सहित सैकडों किसानों ने कार्यक्रम का लाभ लिया। कार्यक्रम के अंत में CDS जनरल बिपिन रावत, मधुलिका रावत और दिवंगत वीर जवानों को याद कर उन्हें भावभिनी श्रध्दांजलि दी गई।
कार्यक्रम का संचालन ब्र.कु. वंदना बहन और आभार ब्र.कु शिला बहन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *